लॉकडाउन के दौरान आपके मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य की रक्षा करने के 9 तरीके

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लॉकडाउन के लिए स्वास्थ्य युक्तियाँ: हम में से अधिकांश के लिए, पूरे लॉकडाउन की स्थिति में पूरे देश को देखना पहली बार और जीवन में एक बार का अनुभव भी है। सामाजिक अलगाव में रहना, किसी के साथ कोई शारीरिक संपर्क बनाए रखना और समय की विस्तारित अवधि के लिए घर के अंदर रहना आसान नहीं है। इस परिवर्तन को अपनाना कठिन हो सकता है क्योंकि इसने अचानक हमारे सामान्य ज्ञात पर ब्रेक लगा दिया है और यह हमें सामान्य बनने के लिए कहता है।

लॉकडाउन ने हम सभी से बहुत कुछ छीन लिया है – हमारा व्यक्तिगत, सामाजिक, व्यावसायिक और मनोरंजक जीवन। अब और कुछ भी नहीं है। यह ऐसा है जैसे हम जीवन के पहिये को मजबूत करने के लिए कर रहे हैं!

चाहे हम एक बच्चे, एक वयस्क या एक बूढ़े व्यक्ति हों, हम में से प्रत्येक अपने स्वयं के चुनौतियों से गुजर रहा है। बच्चों को स्कूल जाने, ट्यूशन / हॉबी क्लासेस, दोस्तों से मिलने, बाहर खेलने आदि की उनकी सामान्य गतिविधियों से अचानक दूर कर दिया गया है। उनके घर की दीवारों के भीतर पूरी तरह से सीमित होना उनके लिए आसान नहीं है।

कुछ तरीके जिनसे हम अपने भावनात्मक स्वास्थ्य की रक्षा कर सकते हैं

1. दिनचर्या बनाने के लिए सक्रिय रूप से कदम उठाएं – यह वही है जो हमारे जीवन को सामान्य बनाता है। इससे हमें पता चलता है कि जीवन पटरी पर है और हम चीजों पर नियंत्रण कर रहे हैं।

2. बीमारी के बारे में खुद को शिक्षित करें – इसके कारण, प्रभाव, लक्षण और सावधानी बरतने के लिए। जब हमें सूचित किया जाता है, तो हम अपनी भावनात्मक स्थिति को बेहतर तरीके से संभाल सकते हैं।

3. अफवाहों या सोशल मीडिया पर आने वाली हर खबर पर विश्वास न करें। समाचार के स्रोत को सत्यापित करें – सुनिश्चित करें कि यह विश्वसनीयता है।

4. घर पर या छत पर व्यायाम करें – आपके शरीर को गति की आवश्यकता होती है। एंडोर्फिन के रिलीज होने से मूड सकारात्मक रहेगा। कार्डियो या एरोबिक व्यायाम या नृत्य कक्षा का मध्यम स्तर विचार करने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है।

5. स्वस्थ नींद और खाने की आदतों को अपनाएं जो प्रतिरक्षा का निर्माण करते हैं।

6. शराब, निकोटीन और कैफीन की अपनी खपत को सीमित करें।

7. अपने आस-पास की अराजकता से मन को शांत और तनावमुक्त रखने के लिए योग, ध्यान, गहरी साँस लेने के व्यायाम का अभ्यास करें।

8. वीडियो कॉल के माध्यम से दोस्तों और परिवार के साथ जुड़े रहें।

9. आराम करो, आराम करो, पुन: पेश करो।

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